Top 5 सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी – 2023

जय हिंद दोस्तों आपका Tech For Info में स्वागत है आज के इस लेख में हम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कोन है के बारे में चर्चा करेंगे दोस्त अगर आप जानना चाहते हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में तो आप बिल्कुल सही लेख में आए हैं इस लेख के माध्यम से आपको बताया जाएगा सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में तथा पूरी जानकारी आप को इस लेख के द्वारा प्रदान की जाएगी

दोस्तों आपके समय में क्रिकेट दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला और सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल वन चुका है आज के समय में बच्चे बड़े एवं सभी इस खेल जी और आकर्षित होते जा रहे है उनमें से ही काफी लोग वह भी है जो जानना चाहते हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के नाम दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दूं यह सवाल अक्षर काफी बड़े बड़े इंटरव्यू एवं परीक्षा में भी पूछा जाता है।

अगर आप एक भारतीय है तो आपको भी यह अवश्य पता होना चाहिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में तो आज इस लेख के माध्यम से आपकी प्रथम के उत्तर मिल जाएंगे और आपको सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ीSabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तो दोस्तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए इस लेख को शुरु करते है और आपको बता देता हूं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में।

• सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम मिताली राज है भारत की पूर्व कप्तान और शीर्ष मध्यम स्तर की बल्लेबाज मिलाती राज के नाम महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। इसमें सभी भारतीयों का गौरव शामिल है।’ मिलाती राज के नाम 232 मैचों की 211 पारियों में 50.68 की औसत से 7,805 रन हैं। उन्होंने 64 अर्धशतक और 7 शतक भी बनाये.

√ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के नाम 

खिलाड़ी देश कुल रन
मिताली राज भारत 10868
चार्लोट एडवर्ड्स इंग्लैंड 10273
सुजी बेट्स न्यूजीलैंड 8727
स्टैफनी टेलर ऑस्ट्रेलिया 8488
मेग लैनिंग ऑस्ट्रेलिया 8488

 

1. मिताली राज जीवन परिचय

भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

3 दिसंबर 1982 को दुनिया में आईं मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर हैं और संभवत – दुनिया की सबसे प्रसिद्ध महिला क्रिकेटर हैं। वह राजस्थान के जोधपुर की रहने वाली हैं।

मिताली ने 1999 में 16 साल की उम्र में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया और उनकी असाधारण बल्लेबाजी क्षमताओं ने उन्हें जल्द ही प्रसिद्धि दिला दी। वह एक सही बल्लेबाज हैं और अपनी उत्कृष्ट और सुव्यवस्थित खेल शैली के लिए जानी जाती हैं।

मिताली 2002 में वनडे में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की महिला क्रिकेटर बनीं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जैसे महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महीला खिलाड़ी में से एक है।

एक आश्चर्यजनक कप्तान के रूप में, उन्होंने कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और उन्हें शानदार जीत दिलाई। भारत में महिला क्रिकेट के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बहुत बड़ी रही है, जिसने छोटे बच्चों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

मिताली भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेट के लिए एक सच्ची राजदूत रही हैं और उनकी प्रतिभा और समर्पण ने उन्हें कई पुरस्कार दिलाए हैं।

मिताली ने अपने पूरे करियर में रूढ़ियों को तोड़ा है और बाधाओं को तोड़ा है, खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी है और दुनिया भर के क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रेरित करती रही है

2. चार्लोट एडवर्ड्स

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

चार्लोट एडवर्ड्स दोस्तो यह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी में दूसरे स्थान पर आती है इन का जन्म 17 दिसंबर 1979 को हुआ था और उन्होंने इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला था। उन्हें आम तौर पर शायद अब तक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के रूप में देखा जाता है। इसी लिए इनका नाम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी में आता है एडवर्ड्स ने अपने दाहिने हाथ से बल्लेबाजी की और कभी-कभी अपने दाहिने हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी की।

टेस्ट और वनडे ग्लोबल (ओडीआई) क्रिकेट दोनों में ब्रिटेन को संबोधित करते हुए उनका विश्वव्यापी करियर बीस वर्षों से अधिक समय तक चला। 1996 में, उन्होंने 16 साल की उम्र में ब्रिटेन समूह के लिए अपनी प्रस्तुति दी।

उल्लेखनीय रूप से, एडवर्ड्स ने 2009 में आईसीसी लेडीज़ रियलिटी कप में ब्रिटेन की महिला क्रिकेट टीम को जीत दिलाई और उनकी कप्तानी में, उन्होंने 2009 और 2013 में आईसीसी लेडीज़ रियलिटी ट्वेंटी 20 में प्रगति की।

अपने पूरे करियर के दौरान, चार्लोट एडवर्ड्स ने अलग-अलग मानक और उपलब्धियां स्थापित कीं और 2016 में अपनी सेवानिवृत्ति के समय महिला वनडे क्रिकेट में अग्रणी रन-स्कोरर बन गईं।

महिला क्रिकेट के प्रति उनकी प्रतिबद्धताओं ने उन्हें दूर-दूर तक पहचान दिलाई, और वह दुनिया भर के आशावादी क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा बनी हुई हैं।

3. सुजी बेट्स

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

सूजी बेट्स महिला क्रिकेट में एक जाना-माना नाम है। उनका जन्म 16 सितंबर 1987 को डुनेडिन, न्यूजीलैंड में हुआ था। शुरू से ही, सुजी ने खेल के लिए एक विशिष्ट ऊर्जा दिखाई और क्रिकेट में अपनी क्षमताओं में सुधार करना शुरू कर दिया। उनकी प्र%E